6 Techniques To Increase Your CIBIL Score

6 Techniques To Increase Your CIBIL Score (अपने सिबिल स्कोर को बेहतर बनाने के कारगर तरीके)

6 Techniques To Increase Your CIBIL Score

अपने सिबिल स्कोर को बेहतर बनाने के कारगर तरीके

 

 

 

हमें हमेशा यह चिंता लगी रहती है कि हम अपने CIBIL Score को कैसे बढ़ाये? बैंक से लोन लेने के लिए कितना CIBIL Score जरुरी होता है? CIBIL Score की कैलकुलेशन कैसे होती है? CIBIL Score को मेन्टेन कैसे रखे? वगैरह वगैरह ….

अगर आप भी है इसी बारे में चिंतित, तो घबराइए नहीं. हम आज आपको CIBIL Score के बारे में सब कुछ बताने वाले है. और वो भी बहुत ही सरल तरीके से. तो शुरू करते है –

 

 

क्या होता है ये सिबिल स्कोर (CIBIL Score)

 

दोस्तों वास्तव में सिबिल एक कंपनी है जो क्रेडिट रेटिंग जारी करती है इसका पूरा नाम Credit Information Bureau India Limited है. सिबिल स्कोर एक तरह से हमारी फाइनेंसियल और इकनोमिक लाइफ का प्रगति पत्र होता है. CIBIL Score के आधार पर ही कोई बैंक या फाइनेंसियल इंस्टीटूट्युशन यह फैसला लेती है कि आपको लोन देना चाहिए या नहीं. आप लोन को समय पर चुका पाओगे या नहीं. तो आप समझ गए होंगे कि CIBIL Score यह बताता है कि आपने अपने अतीत में क्या क्या इकनोमिक और फाइनेंसियल कारनामे किये है. इकनोमिक और फाइनेंसियल कारनामों से हमारा मतलब है जैसे कि आपने पहले से कोई लोन ले रखा है या आपके नाम से कोई क्रेडिट कार्ड जारी हो रखा है और आप लोन का भुगतान समय पर कर रहे है या नहीं. आदि

 

 

 

6 Techniques To Increase Your CIBIL Score

 

 

कितना CIBIL Score अच्छा माना जाता है?

 

सिबिल कंपनी के अनुसार CIBIL Score की रेंज 300 से 900 के बीच होती है लेकिन 750 का CIBIL Score सामान्यतया एक अच्छा CIBIL Score माना जाता है. वैसे इसके स्कोर के मापदंड के विभिन्न स्तरों को नीचे बताया गया है –

 

800 से 900 – बेहतरीन सिबिल स्कोर

700 से 800 – अच्छा सिबिल स्कोर

500 से 700 – औसत सिबिल स्कोर

300 से 500 – कमजोर/ख़राब सिबिल स्कोर

 

 

इस प्रकार अगर आपका CIBIL Score 700 से ज्यादा है तो बैंक से लोन मिलने के चांस अच्छे होंगे. इसलिए कोशिश करिये कि आपका सिबिल स्कोर इस लेवल पर मेन्टेन रहे.

अगर आपका सिबिल स्कोर 700 से कम है तो घबराइए नहीं हम आगे बताएँगे कि कैसे आप अपने CIBIL Score को बेहतर बना सकते है और कैसे अपने बेहतर सिबिल स्कोर को बरक़रार रख सकते हो. इसके लिए आपको इस लेख को पूरा पढ़ना होगा.

 

ITR Forms – Types, Applicability, and Uses (आई टी आर फॉर्म्स – प्रकार, वैधता, एवं उपयोग)

How To Invest in A Mutual Fund SIP? (कैसे करें म्यूच्यूअल Fund के Systematic Investment Fund (SIP) में निवेश?)

Do you know these Advantage and Disadvantage of GST? (जानिए क्या-क्या फायदे और नुकसान है GST के)

 

 

क्या करें अपने CIBIL Score को बेहतर बनाने के लिए और बनाये रखने के लिए-

 

  1. अपने क्रेडिट कार्ड को की लिमिट को समझदारी से उपयोग करें. कोशिश करें कि 30 या 40 प्रतिशत से ज्यादा लिमिट का उपयोग ना करें. क्योंकि क्रेडिट कार्ड कि लिमिट का संतुलित एवं मितव्ययी उपयोग आपके धन प्रबंधन के कौशल को दर्शाता है. इसका आपके CIBIL Score पर सकारात्मक असर पड़ता है.

  2. आपकी अच्छी रेटिंग रहने पर बैंक आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने का ऑफर देती है. इन ऑफर्स को स्वीकार करें क्योंकि ये आपके कॉन्फिडेंस लेवल को दर्शाता है और बैंक का आप पर विश्वास भी बढ़ता है.

  3. क्रेडिट कार्ड के सभी देय भुगतानों का समय पर निपटारा करने की कोशिश करें. समय पर भुगतान करने से आपके क्रेडिट स्कोर पर बहुत ही सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

  4. यदि पहले आपने कोई क्रेडिट कार्ड लिया है तो उसे डीएक्टिवेट कभी ना करें बल्कि अधिकतर उसी क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें. इससे आपका CIBIL Score बढ़ेगा.

  5. अपने सभी लोन इन्सटॉलमेंट और ईएमआई का समय पर भुगतान करने का प्रयास करें. इससे आपकी मार्किट गुडविल अच्छी बनती है और CIBIL Score पर अच्छा असर डालती है.

  6. अगर कभी एक बैंक ने आपके क्रेडिट कार्ड की एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दिया है तो तुरंत दुबारा अप्लाई करने से बचें. इसके स्थान पर कुछ समय के लिए इंतज़ार करें और अपने CIBIL Score को बढ़ाने का प्रयास करें. फिर उसके बाद दुबारा एक नए स्कोर के साथ अप्लाई करें.

 

इस तरह से आप अपने CIBIL Score को एक अच्छे लेवल पर मेन्टेन रख सकते है. ताकि कभी भी आपको किसी भी बैंक से लोन लेने में दिक्कत का सामना ना करना पड़ें. तो उम्मीद करते है कि इन तरीको पर अमल करके आप अपने CIBIL Scoreको एक अच्छे स्तर पर कायम रखेंगे.

 

 

 

gyaan ki dukan

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें जरूर बताएं हमारे कमेंट बॉक्स के माध्यम से या फिर आप हमें मेल भी कर सकते है हमारी मेल आईडी यहाँ है| आपके विचारों और  सुझावों का हम दिल से इंतज़ार करेंगे और आगे आने वाले useful Articles को और ज्यादा गुणवत्ता युक्त बनाने का प्रयास करेंगे|

 

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *